रेलवे एनटीपीसी सिलेबस 2019 – RRB NTPC syllabus 2019

रेलवे एनटीपीसी सिलेबस 2019 क्या है? यह आपके मन में भी सवाल होगा यदि आपने रेलवे एनटीपीसी (RRB NTPC) का फॉर्म भरा है और उसकी परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं। हालही में रेलवे भर्ती बोर्ड में ने एनटीपीसी के कुछ पदों के लिए भर्ती निकली थी जिसमें 12वीं पास युवाओं के लिए 10628 पद और स्नातक पास युवाओं के लिए 24649 पदों के लिए भर्ती निकली गई थी। अगर आप रेलवे की NTPC की जॉब चाहते हैं तो आपको यह जानना बहुत ही आवश्यक होगा की रेलवे एनटीपीसी सिलेबस 2019 क्या हैं क्योंकि आपको उसके अनुसार ही अपनी तैयारी करनी होगी। आइये आज के इस लेख के द्वारा हम आपको रेलवे एनटीपीसी सिलेबस 2019 के बारे में बता कर आपकी रेलवे में जॉब लगवाने में आपकी मदद करने की कोशिश करते है।

रेलवे एनटीपीसी पैटर्न 2019 – railway exam pattern 2018

दोस्तों अगर आपने रेलवे NTPC का फॉर्म भरा है तो आप आपको उसके पैटर्न के बारे में जाना बहुत ही आवश्यक है। RRB ने अपनी सभी ऑफिसियल वेबसाइट पर इस परीक्षा के पैटर्न के बारे में बताया है। रेलवे NTPC की परीक्षा दो चरणों में संपन्न होगी। आइये इस पैटर्न को विस्तार से जानते हैं।

प्रथम चरण – रेलवे एनटीपीसी परीक्षा 2019

पहली परीक्षा यानि प्रथम चरण कंप्यूटर आधारित होगी जिसे अंग्रेज़ी में Computer Based Test (CBT) कहा जाता हैं। यह परीक्षा आपकी 90 मिनट में संपन्न होगी जिसमें आपको 100 प्रश्नों को हल करना होगा। इस परीक्षा में अपने वाले विषय और किस विषय में से कितने नंबर के प्रश्न पूछें जायेंगे वो इस प्रकार हैं। 

परीक्षा की अवधि 90 मिनट की होगी
सामान्य जागरूकता के प्रश्न 40
गणित के प्रश्न 30
सामान्य बुद्धि और तर्कशक्ति के प्रश्न 30
कुल प्रश्नों की संख्या 100

आइये जानते हैं किस विषय में से कौन-कौन से टॉपिक आयेंगे-

सामान्य जागरूकता के प्रश्न – सामान्य जागरूकता एक अंतर्गत सभी जीके से सम्बंधित प्रश्न और करेंट अफेयर्स के प्रश्न पूंछें जायेंगे। जीके से संबधित प्रश्नों के टोपिक को विस्तार से जानते हैं।

इतिहास – इसके अंतर्गत भारत का इतिहास के प्रश्न जैसे प्राचीन काल, मध्यकाल और आधुनिक काल के प्रश्न, प्रागैतिहासिक काल, सिन्धु घाटी सभ्यता, पाषाण युग, कांस्य युग, लौह युग, और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम, स्वतंत्रता सेनानी आदि प्रश्न आयेंगें।

भूगोल – भूगोल के प्रश्नों में सामाजिक और आर्थिक भूगोल के प्रश्न आयेंगें।

विज्ञान – विज्ञान के अंतर्गत 10 वीं CBSE लेवल तक के के प्रश्न पूंछें जायेंगें अर्थात सामान्य विज्ञान भारत के वैज्ञानिक और उनकी खोज, तकनीकी विकास, अंतरिक्ष और परमाणु विकास आदि इसके अतिरिक्त वनस्पति और जीवों से जुड़े प्रश्न भी पूंछें जायेंगें।

भारतीय संविधान – भारतीय सविधान के अंतर्गत पूंछें जायेंगें।

ध्यान दें – इस परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न एक नंबर का होगा जिसमें यदि आप एक प्रश्न सही करेंगे तो आपको एक नंबर दिया जायेगा। इसके अलवा इस परीक्षा में 1/3 नेगेटिव मार्किंग भी है। अर्थात इस परीक्षा में अगर आप 3 प्रश्नों के गलत जबाव देगें तो आपका 1 नंबर काट लिय जायेगा। इस नेगेटिव मार्किंग का उद्देश्य RRB द्वारा केवल योग्य उम्मीवार का चयन करना होता है। इसलिए आप यदि रेलवे NTPC की परीक्षा देने जा रहें है तो केवल उन्हीं सवालों के जवाब दे जो आपको अच्छे से आते हैं।

द्वितीय चरण – रेलवे एनटीपीसी परीक्षा 2019

जिन उम्मीदवारों ने रेलवे एनटीपीसी की परीक्षा दी है और वो प्रथम चरण में पास हो गए हैं तो अब उन लोगों को इसके द्वितीय चरण की तैयारी करने की आवश्यकता होगी।

और पढ़ें – रेलवे ग्रुप-D सिलेबस 2019

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment