OK ka Full form क्या होता है?

OK ka full form क्या होता है? या Full form of OK in Hindi अगर आप भी इस सवाल का उत्तर खोज रहें है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको ओके का फुल फॉर्म क्या होता है इसकी जानकारी देंगे।

OK Full form in Hindi

अपने अक्सर WhatsApp या Facebook चैट करते समय देखा होगा कि लोग अपनी बात के दौरान या बात को बंद करते समय OK बोलते है। क्या अपने कभी सोचा है कि इस OK का मतलब क्या होता है या OK का पूरा नाम क्या होता है। आइये हम आज इस आर्टिकल के माध्यम से OK का मीनिंग जानते है। OK full form “All Correct” होता है। अब आप यह सोच रहे होगें की ओके में तो O और K आता है जबकि All Correct में तो A और C आता है। तो जी हां आप बिल्कुल सही सोच रहें है लेकिन आइये इसका हम कारण बताते है कि “All Correct” कैसे हुआ।

यह भी पढ़ें – TYSM Meaning in Hindi

OK Full form “All Correct” कैसे ?

OK शब्द लगभग 180 वर्ष पुराना है। इसका आविष्कार एक मज़ाक के दौरान अमेरिका में हुआ था। Charles Gordon Greene ने अपने Boston Morning Post में Ok शब्द का जिक्र किया था और इस ओके को उन्होंने “Oll Korrect” लिखा था। “Oll Korrect” (Ole Kurreck) जो कि “All Correct” के गलत उच्चारण के कारण लिखा गया है। इस प्रकार से यह OK शब्द अमेरिका में अधिक बोला जाने लगा और यह धीरे-धीरे सभी देशों में एक आम शब्द हो गया और सभी जगह OK का प्रयोग होने लगा।

यह भी पढ़ें – PNR का फुल फॉर्म – PNR Full Form in Hindi

OK meaning in Hindi

कुछ लोग OK को कई नाम से जानते है अर्थात उनके लिए ओके का मतलब अलग होता है। जिसमे इसके कुछ मुख्य प्रकार निम्न है।

  • Thik hai
  • Okay
  • All correct
  • All Clear
  • Objection killed
  • Objection Knock

Ok का प्रयोग कहाँ किया जाता है

हम सब Ok का प्रयोग वहां पर करते है जहाँ पर हम अपनी सहमति दिखाते है जैसे यदि कोई आपसे मदद माँगता है तो आप उसके लिए OK का प्रयोग कर सकते हैं। OK का मतलब यहाँ पर “ठीक है” होता है। लोग बात को ख़त्म करने के लिए भी OK Bye का प्रयोग करते है।

यहाँ तक कि अब OK का उपयोग कंप्यूटरों मोबाइलों और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट में भी किया जाना लगा है। आप उदाहरण के लिए इस ऊपर दी गई फोटो देखें।

यह भी पढ़ें –

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment