रिप फुल फॉर्म  – RIP full form in Hindi

RIP full form क्या आप भी यह जाना चाहते है की रिप फुल फॉर्म क्या होता हैं तो हम आपको बता दें की RIP का full form “Rest In Peace” होता है। Rest In Peace का संक्षिप्त रूप RIP है। RIP के full form का उपयोग किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर किया जाता है। यदि मीनिंग ऑफ रिप इन हिंदी (RIP meaning in Hindi) की बात करें तो इसका अर्थ मृत आत्मा को शांति में विश्राम के लिए की जाने वाली प्रार्थना से है। आपने अक्सर सोशल मीडिया पर सुना होगा की इस फोटो पर RIP कमेंट करें। आइये RIP full form in Hindi को विस्तार से जानते हैं।

फुल फॉर्म ऑफ रिप  – Full form of RIP in Hindi

RIP क्या है? या रिप फुल फॉर्म क्या होता हैं? आइये जानते है Full form of RIP हिंदी में। सबसे पहले हम रिप फुल फॉर्म इन हिंदी की बात करें तो RIP का फुल फॉर्म “रेस्ट इन पीस” होता है और अंग्रेजी में RIP full form को “Rest In Peace” लिखा जाता है। 

मीनिंग ऑफ रिप इन हिंदी – RIP meaning in Hindi

RIP का मतलब क्या है? RIP full form दो शब्दों से मिलकर बना है जिसमे पहला शब्द “रेस्ट (Rest)” है जिसका अर्थ आराम होता हैं। तथा दूसरा शब्द “पीस (Peace)” होता हैं। यदि इन शब्दों का हिंदी में अर्थ समझे तो RIP का अर्थ आत्मा को शांति मिले होता है। यह एक प्रकार से श्रद्धांजलियां (obituaries) है। जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसकी आत्मा की शांति के लिए RIP बोला जाता है अर्थात उनकी आत्मा को शांति मिले। अतः हम कह सकते है कि Requiescat in pace के लिए RIP का शब्द का प्रयोग किया जाता हैं। हमें उम्मीद है की आप मीनिंग ऑफ रिप इन हिंदी – RIP meaning in Hindi को समझ गए होंगें।

RIP का उपयोग – RIP use in Hindi

रिप फुल फॉर्म क्या होता हैं और मीनिंग ऑफ रिप इन हिंदी जानने के बाद आइये जानते है की RIP का उपयोग किस लिए किया जाता है। RIP शब्द का उपयोग निम्न स्थान पर किया जाता हैं।

  •  RIP शब्द का उपयोग किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाने के बाद दुःख को व्यक्त करने के लिए किया जाता हैं।
  • RIP शब्द का अर्थ “भगवान उनकी आत्मा को शांति दे” के स्थान पर किया जाता हैं।
  • RIP अर्थात Rest In Peace शब्द का उपयोग ईसाई धर्म के लोग प्रयोग करते हैं।
  • अक्सर समाधि के ऊपर के पत्थर (Gravestones) के पास जाकर RIP शब्द जा प्रयोग किया जाता हैं।
  • यह RIP शब्द एक प्रकार से श्रद्धांजलियां (obituaries) है, जिसका प्रयोग व्यक्ति के गुजरने के बाद किया जाता हैं। 
  • Requiescat in pace के लिए RIP word का प्रयोग किया जाता है।
  • RIP का प्रयोग अधिकांश लोग सोशल मीडिया पर करते हैं। यहाँ पर किसी मृतक व्यक्ति की फोटो के लिए नीचे कमेंट करने के लिए किया जाता हैं।

 

रिप मीनिंग इन हिंदी व्हेन पर्सन इस डाई अर्थात जब व्यक्ति की मौत हो जाती हैं तब रिप का प्रयोग किया जाता है। रिप मीन्स डेथ, इस प्रकार हम कह सकते हैं कि रिप फुल फॉर्म फॉर डेथ इन हिंदी होता है।

 

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment