वायुमंडल में सबसे हल्‍की गैस कौन सी है – Lightest gas in the universe in Hindi

वायुमंडल में सबसे हल्‍की गैस कौन सी है? यदि आपके मन में भी यह प्रश्न है तो आज के इस आर्टिकल में हम दुनिया की सबसे हल्की गैस कौन सी है के बारे जानकारी प्राप्त करेगें। हम जानते हैं वायुमण्‍डल में कई तरह की गैसें पाई जाती हैं जो शुद्ध और शुष्‍क होती हैं जैसे ऑक्सीजन, कार्बन डाई आक्‍साइड, नाइट्रोजन, हाइड्रोजन, आर्गन, हीलियम, निऑन, जिनोन, ओज़ोन आदि यह सभी गैंसे होती हैं। जिनमें कुछ हल्‍की तो कुछ भारी होती।

सबसे हल्‍की गैस कौन सी होती है – Sabse halki gas konsi hoti hai

वायुमंडल में सबसे हल्‍की गैस “हाइड्रोजन (Hydrogen)” होती है, इसका द्रव्‍यमान सबसे कम होता है यह आवर्त सारणी (Periodic table) में प्रथम स्‍थान पर है इसका परमाणु क्रमांक एक होता है और इसे संकेत (H) से दर्शाते हैं। हाइड्रोजन के उपयोग को लेकर कई प्रकार के शोध चल रहें है कि इसका किस उपयोग वाहनों में ईंधन के रूप में किया जा सके।

हाइड्रोजन गैस को भविष्य का ईंधन भी कहा जाता है। यह आवर्त सारणी का प्रथम तत्‍व होता है जो सबसे हल्‍का होता है इसके एक परमाणु में एक प्रोटान तथा एक इलेक्ट्रॉन होता है इसलिए यह बहुत हल्‍की गैस होती है। ऐसा माना जाता है कि अब तक सिर्फ हाइड्रोजन का एंटीमैटर (Antimatter) ही बनाया जा सका है जिसे आप एंटी हाइड्रोजन (Antihydrogen) भी कह सकते हैं यह एंटीमैटर सिर्फ 17 मिनट तक ही बना रहा है।

हवा से हल्‍की गैस कौन सी है – Kaun si gas hawa se halki hai

हवा से भी हल्‍की गैस हाइड्रोजन होती है इसका द्रव्‍यमान सबसे कम होता है, इसकी परमाणु संख्‍या 1 होती है, हाइड्रोजन आधुनिक आवर्त सारणी का प्रथम तत्व है। हाइड्रोजन का हिन्‍दी नाम उदजन है। ऐसा माना जाता है कि (महा विस्फोट) BIG BANG के समय तीन तत्‍वों हाइड्रोजन (Hydrogen), लिथियम (Lithium) और हीलियम (Helium) का निर्माण हुआ था। हाइड्रोजन गैस बहुत ज्‍यादा हल्‍की होने के कारण पृथ्वी के वायुमंडल के ऊपरी हिस्से पर ही पाई जाती है और अन्य गैस के ऊपर तैरती रहती है। द्रव हाइड्रोजन का घनत्‍व पृथ्वी पर मिलने वाले सभी तत्‍वों से कम है इसी तरह ठोस हाइड्रोजन का घनत्‍व भी सबसे कम है।

वायुमंडल में सबसे हल्‍की गैस कौन सी है – Lightest gas in the universe in Hindi

वायुमंडल में सबसे हल्‍की गैस हाइड्रोजन है यह एक गैसीय द्रव है जो बिना गंध, बिना स्‍वाद और बिना कोई रंग का होता है। हाइड्रोजन बहुत कम ताप पर द्रव और ठोस बनाता है,

असंयुक्‍त हाइड्रोजन की अधिक मात्रा में वायु में पायी जाती है। यह अम्‍लों का आवश्‍यक घटक होता है जो कि क्षारों और कार्बनिक यौगिकों में भी यह पाया जाता है। आज हाइड्रोजन प्राप्त‍ करने की सबसे सस्‍ती विधि वाटर-गैस (Water-gas) है। जल गैस या वाटर-गैस में हाइड्रोजन और कार्बन मोनोऑक्‍साइड दोनों उपस्थित रहते हैं। हाइड्रोजन को एक अच्‍छा अपचायक भी माना जाता है ।

उड़ने वाले गुब्बारे में कौन सी गैस भरी होती है – Udne wale gubbare mein kaun si gas bhari jati hai

गुब्‍बारे में हीलियम गैस भरी जाती है। इसके अलावा उड़ने वाले गुब्‍बारे में हीलियम व हाइड्रोजन दोनों गैस का इस्‍तेमाल किया जाता है। गुब्‍बारा एक प्रकार की रबर की बनी हुई थैली होती है जिसमें हवा से कोई हल्‍की गैस को भरने से वह हवा में उड़ने लगता है गुब्‍बारा एक लचीला बैग है, यह गैस हवा से भी हल्‍की होती है जिस कारण से गुब्‍बारा आसानी से हवा में उड़ जाता है। उड़ने वाले गुब्‍बारों से बच्‍चों को सावधान रखना चाहिए क्‍योंकि हवा में उड़ने वाले गुब्‍बारे कभी भी किसी बडे़ हादसे का कारण बन सकते हैं इसका कारण गुब्‍बारे में सस्‍ती गैस का भरना बताया गया है जबकी हाइड्रोजन गैस की कीमत ज्‍यादा होती है इसी कारण हमें हमेशा उड़ने वाले गब्‍बारों में हाइड्रोजन गैस का प्रयोग करना चाहिए।

हाइड्रोजन से जुड़े अन्य प्रश्न – Hydrogen related Other questions in Hindi 

Q.1 हाइड्रोजन का परमाणु क्रमांक कितना होता हैं?

Answar – हाइड्रोजन का परमाणु क्रमांक एक है।

Q.2 हाइड्रोजन का हिंदी नाम क्या है?

Answar –  हाइड्रोजन का हिन्‍दी नाम उदजन है।

Q.3 हाइड्रोजन का प्रतीक या संकेत क्या है?

Answar – हाइड्रोजन का प्रतीक या संकेत H है।

Q.4 हाइड्रोजन के कितने समस्थानिक होते है?

Answar – हाइड्रोजन के तीन समस्थानिक होते हैं।

Q.5 हाइड्रोजन बम का आविष्कार किसने किया?

Answar – हाइड्रोजन बम का आविष्कार अमरीका के 95 वर्षीय वैज्ञानिक किया था।

Q.6 हाइड्रोजन बम किस सिद्धांत पर कार्य करता है?

Answar – हाइड्रोजन बम न्यूक्लियर फ्यूजन (Nuclear Fusion) अर्थात नाभिकीय संलयन की क्रिया पर कार्य करता है।

यह भी पढ़ें –

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

मैं एक ब्लॉगर हूँ और इस वेबसाइट पर सामान्य ज्ञान के लिए आर्टिकल लिखता हूँ। अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो यह वेबसाइट आपकी मदद कर सकती है। Facebook | Instagram

Leave a Comment