हास्य गैस का रासायनिक नाम क्या है – hasya gas ka rasayanik naam kya hai

हँसाने वाली गैस का नाम क्या है या हास्य गैस का रासायनिक नाम क्या है? आपने इस प्रकार के प्रश्न परीक्षा में देखें ही होंगें। आज के इस लेख में हम हँसाने वाली गैस का रासायनिक नाम क्या है, आपके इस प्रश्न का उत्तर जानेगें। हँसाने वाली गैस का नाम नाइट्रस ऑक्साइड (Nitrous oxide) है। और नाइट्रस ऑक्साइड का रासायनिक सूत्र N2O होता है।

लाफिंग गैस का नाम क्या है – Laughing gas in Hindi

यदि आप जानना चाहते है कि लाफिंग गैस कौन सी है या लाफिंग गैस का रासायनिक नाम क्या है तो हम आपको बता दें कि हँसाने वाली गैस को ही अंग्रेजी में लाफिंग गैस (Laughing gas) कहा जाता है। हास्य गैस या लाफिंग गैस का रासायनिक नाम नाइट्रस ऑक्साइड होता है।

हंसाने वाली गैस का रासायनिक सूत्र – Hasane wali gas ka formula

हँसाने वाली गैस को नाइट्रस ऑक्साइड (Nitrous oxide) कहा जाता है। इस हास्य गैस का रासायनिक सूत्र N2O होता है। यह एक एक रासायनिक यौगिक है, जिसमें नाइट्रोजन का एक ऑक्साइड होता है। नाइट्रस ऑक्साइड (N2O) कमरे के तापमान पर, एक रंगहीन गैर-ज्वलनशील गैस है, जिसमें हल्की धातु की गंध और स्वाद होता है। ऊँचे तापमान (elevated temperatures) पर नाइट्रस ऑक्साइड, आणविक ऑक्सीजन (molecular oxygen) के समान एक शक्तिशाली ऑक्सीकारक (oxidizer) है।

लाफिंग गैस फार्मूला – Laughing gas formula in Hindi

लाफिंग गैस (Laughing gas) को ही हिन्दी में हास्य गैस कहा जाता है जिसका रासायनिक फार्मूला (Chemical formula) N2O होता है। N2O को नाइट्रस ऑक्साइड (Nitrous oxide) के नाम से जाना जाता है। नाइट्रस ऑक्साइड एक सुरक्षित और प्रभावी शांति देने वाला एजेंट (sedative agent) है जो ऑक्सीजन के साथ मिलाया जाता है। यदि N2O को एक छोटे से मास्क को पहनकर इसके माध्यम से साँस लिया जाता है जो आपकी नाक को आराम करने में मदद करता है। 

हास्य गैस का उपयोग कहाँ किया जाता है – Nitrous oxide uses in Hindi

लाफिंग गैस जिसको हम हंसाने वाली गैस की नाम से भी जानते है, इसका प्रयोग आपका डेंटिस्ट (dentist) कुछ दर्दनाक प्रक्रियाओं के दौरान उनको आरामदायक बनाने में मदद करने के लिए करता है।

N2O को हँसाने वाली गैस क्यों कहा जाता है – Why is N2O called  in Hindi

N2O यानि नाइट्रस ऑक्साइड को हँसाने वाली गैस इस लिए कहा जाता है क्योंकि जब इस गैस की गंध श्वसन नली के माध्यम से हमारे शरीर के अन्दर जाती है तो यह हमारे मस्तिष्क पर असर दिखाती है। नाइट्रस ऑक्साइड जैसे ही आपके साँस के माध्यम से अन्दर जाएगी आप कुछ ही मिनटों के भीतर नाइट्रिक ऑक्साइड के प्रभाव को महसूस करना शुरू देंगे। इसके प्रभाव से आप अपने हाथों और पैरों में हल्कापन महसूस कर सकते हैं। कुछ लोग कहते हैं कि उनके हाथ और पैर भारी महसूस होते हैं। आप इस गैस की गंध लेने के बाद शांत और आरामदायक महसूस करते है।

हास्य गैस के दुष्प्रभाव – Side effects of laughing gas in Hindi

लाफिंग गैस या हास्य गैस हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव डालती है। लाफिंग गैस हमारी साँस के माध्यम से अंदर जाती तो इसकी वजह से मतली या उल्टी, सिर दर्द होना, झपकी आना, और अत्यधिक पसीना आना या कंपकंपी होना आदि जैसी समस्या होने लगती है।

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment