वायुमंडल में सबसे अधिक गैस कौन सी पाई जाती है

वायुमंडल में सबसे अधिक गैस नाइट्रोजन (Nitrogen) पाई जाती है। यह एक रासायनिक तत्‍व है जिसका प्रतीक N होता है यह अक्रिय गैस है जो रंगहीन, गंधहीन, स्‍वादहीन तथा गैस के साथ एक पदार्थ भी है। नाइट्रोजन गैस का परमाणु क्रमांक 7 होता है यह आवर्त सारणी का 15 वें समूह का प्रथम तत्‍व है। जैव पदार्थों के लिए नाइट्रोजन चक्र बहुत ही आवश्‍यक होता है और इसका प्रयोग अधिक मात्रा में किया जाता है। नाइट्रोजन गैस के तीन यौगिक अमोनिया (Ammonia), हाइड्रेजीन (Hydrazine), तथा हाइड्रेजोइक (Hydrazoic) होते हैं। पृथ्वी पर नाइट्रोजन यौगिक की मात्रा सीमित होती है इस कारण से वायु के नाइट्रोजन द्वारा नाइट्रोजन यौगिक बनाने का प्रयास प्राचीन काल से होता आया है। पृथ्वी में नाइट्रोजन यौगिक का प्रयोग अनेक साधनों द्वारा अलग-अलग होता है।

वायुमंडल में सबसे अधिक गैस कौन सी है – Vayu mandal me sabse adhik gas kon si hai

नाइट्रोजन गैस वायुमंडल में सबसे अधिक पाई जाने वाली गैस है। वायुमंडल में नाइट्रोजन 78 प्रतिशत होती है। नाइट्रोजन गैस जो जीवन के महत्‍वपूर्णं अणुओं जैसे न्‍यूक्लिक अम्‍ल और प्रोटीन‍ में भी पाई जाती है। नाइट्रोजन गैस एक अधातु गैस है, अधातु होने के बावजूद भी सजीव जगत में नाइट्रोजन तत्‍व का भरपूर उपयोग होता है। नाइट्रोजन के परमाणु में 7 इलेक्ट्रॉन होते हैं, इसकी बाहरी कक्षा में 5 इलेक्‍ट्रॉन होते हैं। इस हिसाब से देखा जाए तो नाइट्रोजन को उसके बाहरी आवरण में स्थिर अष्‍टक हासिल करने के लिए 3 और इलेक्ट्रॉन की जरूरत होती है। इसलिए नाइट्रोजन का प्रत्‍येक परमाणु दूसरे तत्व के साथ 3 इलेक्ट्रॉन (Electron) की सांझेदारी करता है।

हम जानते हैं कि यह गैस मानव शरीर के लिए अत्‍यंत महत्‍वपूर्णं होती है लेकिन मनुष्‍य इसे मिट्टी से सीधा उपयोग नहीं पर सकते हैं। इसका उपयोग हरे पौधों नाइट्रोजन के रोगाणुओं को उपयोगी रूप में बदल देते है जिसके बाद हम इस गैस का उपयोग करते है।

वायुमंडल में सर्वाधिक मात्रा में पाया जाने वाली गैस – Vayu mandal mein sarvadhik matra me payi jane vali gas

वायुमंडल में सर्वाधिक मात्रा में पाया जाने वाली गैस - Vayu mandal mein sarvadhik matra me payi jane vali gas
Image Source – Google | Images by Wikimedia.org

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि वायुमंडल में सबसे अधिक मात्रा में नाइट्रोजन (Nitrogen) गैस पाई जाती है। विकास और भोजन के उचित पाचन के लिए मानव शरीर को नाइट्रोजन की आवश्‍यकता होती है। एक स्वस्थ वयस्क पुरुष (adult male) को प्रति दिन 105 मिलीग्राम (Milligram) नाइट्रोजन की जरूरत होती है।

गाड़ी के टायरों में कौन सी गैस भरी जाती है – Gadiyo ke tyre me kon si gas bhari jati hai

गाड़ी के टायरों (Tires) में नाइट्रोजन गैस भरी जाती है, क्‍योंकि नाइट्रोजन गैस का उपयोग टायर को गर्मियों में ठंडा रखती है। गर्मियों के मौसम में गाड़ियों के टायरों में भारी हवा भी गर्म हो जाती है इसके कारण उसमे प्रसार होता हैं, जिसके कारण गाड़ियों के ट्यूब (Tubes) के फटने की संभावना बढ़ जाती हैं। साइकिल के टायर, बाइक के टायर और कार के टायर में नाइट्रोजन भरने से यह गाड़ियों के ट्यूब को ठंडा रखते है जिसके कारण इसके फटने की संभावना का हो जाती है और आप दुर्घटना से बच सकते है।

नाइट्रोजन की खोज किसने की थी – Who discovered the nitrogen in Hindi

नाइट्रोजन की खोज स्कॉटलैंड के वैज्ञानिक डेनियल रदरफोर्ड ने सन 1773 में थी।

गैसों से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न – Gas related important questions in Hindi

  1. 1 वायुमंडल में सबसे अधिक गैस कौन सी है?

उत्तर –  नाइट्रोजन गैस

  1. 2 वायुमंडल में नाइट्रोजन की मात्रा कितनी है?

उत्तर – लगभग 78%

  1. 3 पृथ्वी पर ऑक्सीजन की मात्रा कितनी है?

उत्तर – ऑक्सीजन की मात्रा 20.95 है (लगभग 21 प्रतिशत) 

  1. 4 वायुमंडल में ऑक्सीजन की मात्रा कितने प्रतिशत है?

उत्तर – Oxygen is 20.95% or 21 percent

  1. 5 वायुमंडल (Atmosphere) में सबसे कम गैस कौन सी पाई जाती है?

उत्तर – मेथैन गैस ( 0.000001 प्रतिशत से भी कम)

यह भी पढ़ें

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

मैं एक ब्लॉगर हूँ और इस वेबसाइट पर सामान्य ज्ञान के लिए आर्टिकल लिखता हूँ। अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो यह वेबसाइट आपकी मदद कर सकती है। Facebook | Instagram

Leave a Comment

%d bloggers like this: