बुध ग्रह किसे कहते हैं – Mercury Planet in Hindi

Mercury in hindi: बुध ग्रह को अंग्रेजी में मरकरी (Mercury) कहा जाता है। यह सौरमंडल के आठ ग्रहों में सबसे छोटा और सूर्य का सबसे निकटतम ग्रह है। बुध ही एक मात्र ऐसा ग्रह है जो केवल सूर्य का ही चक्कर लगाता है और इसके अलावा बाकी ग्रह ना चाहते हुए भी अन्य ग्रहों के चक्कर लगाते हैं। बुध ग्रह का परिक्रमण काल लगभग 88 दिन है और यह ग्रह अपसौर और उपसौर की तुलना में सूर्य के करीब 1.5 गुना ज्यादा दूर होता है। मरकरी प्लेनेट सबसे तेज ग्रह है, यह पृथ्वी से देखने पर यह अपनी कक्षा के इर्द गिर्द 116 दिनों में घूमता नजर आता है। बुध ग्रह को सूर्योदय का तारा और सूर्यास्त का तारा कहा जाता है। आइये बुध ग्रह (Mercury planet in Hindi) के बारे में विस्तार से जानते है।

बुध ग्रह की खोज किसने की – Budh grah ki khoj kisne ki thi

बुध ग्रह का सबसे पहला उल्लेख इतिहास में 5000 साल पहले सुमेरी सभ्यता के लोगों द्वारा किया गया था। और टेलीस्कोप के माध्यम से बुध ग्रह को देखने वाले पहले इंसान महान वैज्ञानिक गैलीलियो गैलिली (Galileo Galilei) थे।

(यह भी पढ़ें – मंगल ग्रह की जानकारी)

बुध ग्रह कब दिखाई पड़ता है – Budh grah kab dikhai deta hai

बुध ग्रह सौरमंडल का 8 ग्रहों में सबसे छोटा माना जाता है। यह सूर्यास्त के बाद या सूर्योदय के ठीक पहले नग्न आंखों से देखा जा सकता है क्योंकि मरकरी प्लेनेट सूर्य के बहुत निकट होता है। इसी कारण इसे सीधे देखना मुश्किल होता है। 

बुध ग्रह के उपग्रहों की संख्या कितनी है – Budh grah ke upgrah

बुध सूर्य के सबसे पास का ग्रह है इसलिए इसका कोई भी प्राकृतिक उपग्रह नहीं है।

(यह भी पढ़ें – वायुमंडल में सबसे अधिक गैस कौन सी पाई जाती है)

बुध ग्रह का रंग कैसा होता है – Budh grah ka rang kaisa hai

बुध ग्रह का कलर हरा (green) है और हरे रंग की किरणों को दर्शाता है। क्योंकि यहां स्वर्णता कांसा धातु की प्रचुरता होती है।

(यह भी पढ़ें – ग्रहों के नाम अंग्रेजी और हिंदी में – Planets Name in Hindi and English)

बुध ग्रह पृथ्वी से कितना दूर है – Prithvi se budh grah ki duri

बुध ग्रह पृथ्वी से 211.57 मिलियन किलोमीटर है। एक पूर्ण परिक्रमा के लिए इसे 87.969 (लगभग 88 दिन) पृथ्वी दिन लगते हैं।

बुध ग्रह सूर्य की एक परिक्रमा करने में कितना समय लेता है?

बुध ग्रह सूर्य की एक परिक्रमा करने में 88 दिन का समय लेता है। अपनी धुरी पर  यह 59 दिनों में एक बार परिक्रमा पूरी कर लेता है।

(यह भी पढ़ें – ग्लोबल वार्मिंग किसे कहते है – Global warming in Hindi)

बुध ग्रह का तापमान कितना होता है – Budh grah ka taapman kitna hai

जैसा कि हमने आपको बताया है कि मरकरी प्लेनेट सौरमंडल में सूर्य के सबसे करीब का ग्रह है। इसलिए बुध की सतह सूर्य के सामने होती है। बुध ग्रह का तापमान 427 डिग्री सेल्सियस और जो सतह विपरीत में होती है उसका तापमान -173 डिग्री सेल्सियस तक हो जाता है। और दिन और रात के तापमान की बात करें तो बुध का दिन में तापमान 450 डिग्री सेल्सियस हो जाता है। रात का तापमान -176 डिग्री सेल्सियस होता है।

बुध ग्रह सूर्य से कितनी दूर है – Surya se budh grah ki duri

सूर्य से इसकी दूरी 46,000,000 से लेकर 70,000,000 किमी (29,000,000 से 43,000,000 मील) दूर तक फैली है। ग्रह अपसौर और उपसौर की तुलना में सूर्य के करीब 1.5 गुना ज्यादा दूर होता है। बुध ग्रह पर सबसे लंबा दिन और सबसे लंबी रात होती है। यहाँ पर एक दिन 1,408 घंटे का होता है यानि लगभग 58 दिन 16 घंटे (1,408/24=58.67) का होता है।

बुध ग्रह की खोज किसने की – Budh grah ki khoj kisne ki thi

बुध ग्रह का सबसे पहला उल्लेख इतिहास में 5000 साल पहले सुमेरी सभ्यता के लोगों द्वारा किया गया था। और टेलीस्कोप के माध्यम से बुध ग्रह को देखने वाले पहले इंसान महान वैज्ञानिक गैलीलियो गैलिली (Galileo Galilei) थे।

(यह भी पढ़ें – सौरमंडल (सोलर सिस्टम) – Solar System in Hindi)

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Source link –

मैं एक ब्लॉगर हूँ और इस वेबसाइट पर सामान्य ज्ञान के लिए आर्टिकल लिखता हूँ। अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो यह वेबसाइट आपकी मदद कर सकती है। Facebook | Instagram

Ezoicreport this ad

कमेंट करें...