न्यूट्रॉन की खोज किसने की थी – Neutron ki khoj kisne ki thi

क्या आपको पता है न्यूट्रॉन की खोज किसने की थी। यदि आपको Neutron ki khoj kisne ki के बारे में जानकारी नहीं है और जानना चाहते हैं कि न्यूट्रॉन के आविष्कारक कौन हैं। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको न्यूट्रॉन क्या है, न्यूट्रॉन की खोज किसने की थी और इसकी खोज कब की गई। इसके बारे में जानकारी देंगे। आइए इसे विस्तार से जानते हैं।

न्यूट्रॉन कैसे कहते हैं  – What is neutron in Hindi

बीसवीं शताब्दी में आधुनिक खोजों के परिणाम स्वरूप जे जे थॉमसन, रदरफोर्ड और चैडविक आदि वैज्ञानिकों ने मिलकर यह सिद्ध कर दिया था कि परमाणु का विभाजन किया जा सकता है। यह मुख्यता तीन मूल कणों से मिलकर बना है जिसमें इलेक्ट्रॉन, प्रोटॉन और न्यूट्रॉन होते हैं।

न्यूट्रॉन की परिभाषा – Definition of neutron in Hindi

न्यूट्रॉन की परिभाषा के अनुसार यह एक आवेश रहित मूलभूत या उप-परमाणु कण है जो परमाणु के नाभिक में प्रोटॉन के साथ पाए जाते हैं। न्यूट्रॉन उदासीन कण हैं उन पर किसी भी प्रकार का विद्युत आवेश या इलेक्ट्रिक चार्ज नहीं होता है। इसे n से दर्शाया जाता है। इसका द्रव्यमान 1.67493 × 10−27 kg होता है, जो किसी इलेक्ट्रॉन के द्रव्यमान से 1839 गुना ज्यादा है।

(यह भी पढ़ें – परमाणु की खोज किसने की थी)

न्यूट्रॉन की खोज किसने और कब की थी – Neutron ki khoj kisne ki aur kab

न्यूट्रॉन की खोज (Who discovered Neutron in Hindi) सन 1931 में ब्रिटिश भौतिक विज्ञान जेम्स चैडविक ने की थी। अर्नेस्ट रदरफोर्ड ने सन 1920 में प्रोटॉन की खोज की थी, तब जेम्स चैडविक ने उनके साथ काम किया था और तभी उन्होंने अनुमान लगा लिया था कि परमाणु पर अन्य कोई भी कण पाया जाता है जो आवेश रहित है।

(यह भी पढ़ें – प्रोटॉन की खोज किसने की थी)

न्यूट्रॉन की खोज कैसे हुई – Neutron ki khoj kaise hui

जेम्स चैडविक ने सन् 1931 में अपने प्रयोगों में बोरान तत्व की प्लेट पर अल्फा किरणों की बौछार की तो उन्होंने देखा की बोरान प्लेट से बहुत किरणे या कण उत्सर्जित हो रहे हैं। लेकिन जब उन्होंने इन किरणों को विद्युत क्षेत्र से निकाला तो देखा कि वह बिल्कुल भी विचलित नहीं हुई। इससे उन्हें पता चला कि न्यूट्रॉन उदासीन होता हैं, इन पर किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं होता। इस प्रकार से जेम्स चैडविक ने न्यूट्रॉन का आविष्कार किया।

(यह भी पढ़ें – इलेक्ट्रॉन की खोज किसने की थी)

यह भी पढ़ें –

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Source Link – hi.wikipedia.org

1

मैं एक ब्लॉगर हूँ और इस वेबसाइट पर सामान्य ज्ञान के लिए आर्टिकल लिखता हूँ। अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो यह वेबसाइट आपकी मदद कर सकती है। Facebook | Instagram

कमेंट करके बताएं...