प्रोटॉन की खोज किसने की थी – Proton Ki Khoj Kisne Ki thi

प्रोटॉन की खोज किसने की थी, यदि आप भी इस प्रश्न का उत्तर जानना चाहते है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको Proton Ki Khoj Kisne Ki thi इसके बारे में बताएंगे। अधिकांश लोगों को मन में सवाल रहता है कि प्रोटॉन की खोज रदरफोर्ड की थी या गोल्डस्टीन ने की थी? कुछ किताबों में गोल्डस्टीन दिया रहता है और कुछ में अर्नेस्ट रदरफोर्ड को प्रोटॉन का खोजकर्ता माना जाता है। आइये who discovered proton in Hindi को जानते है।

(यह भी पढ़ें – जड़त्व का नियम किसे कहते हैं?)

प्रोटॉन किसे कहते है – Proton kise kahate hain

प्रोटॉन ग्रीक भाषा के प्रोटोस (Protos) शब्द से लिया गया है जिसका मतलब “पहला (First)” होता है। किसी परमाणु के नाभिक में पाया जाने वाला एक विद्युत धनात्मक आवेशित कण को प्रोटॉन कहते है। प्रोटॉन का द्रव्यमान 1.6726E−27 किग्रा होता है और इसके ऊपर 1.602E−19 कूलाम्ब का धनावेश (Positive charge) होता है।

(यह भी पढ़ें – ओम का नियम क्या है – Om Ka Niyam Kya Hai)

प्रोटॉन के खोजकर्ता का नाम – Proton ke khojkarta kaun Hai

प्रोटॉन की खोज अर्नेस्ट रदरफोर्ड (Ernest Rutherford) ने 1920 में की थी। प्रोटॉन की खोज की शुरुआत अर्नेस्ट रदरफोर्ड ने 1917 की में की थी। इस अवधि के दौरान, उनके शोध में परमाणु प्रतिक्रिया हुई, जिसके कारण परमाणु का पहला ‘विभाजन’ हुआ, जहाँ उन्होंने प्रोटॉन की खोज की।

अर्नेस्ट रदरफोर्ड ने 1919 दिखाया कि अल्फा-कण बमबारी के तहत नाइट्रोजन हाइड्रोजन नाभिक के रूप में प्रकट होता है। 1920 तक उन्होंने हाइड्रोजन नाभिक को एक प्राथमिक कण के रूप में स्वीकार कर लिया था, जिसका नाम प्रोटॉन था।

(यह भी पढ़ें – Physics in Hindi PDF)

गोल्डस्टीन (Goldstein) ने 1886 में कुछ प्रयोग में प्रोटॉन उपस्थिति को ऑब्जर्व किया था। उन्होनें पता लगाया था की परमाणु के नाभि में कोई कण होता है। लेकिन रदरफोर्ड सन 1920 में बताया की परमाणु के नाभिक में प्रोटॉन नाम का कण होता है और उस पर पॉजिटिव चार्ज होता है।

Source Link – hi.wikipedia.org

यह भी पढ़ें –

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

मैं एक ब्लॉगर हूँ और इस वेबसाइट पर सामान्य ज्ञान के लिए आर्टिकल लिखता हूँ। अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो यह वेबसाइट आपकी मदद कर सकती है। Facebook | Instagram

कमेंट करके बताएं...