रसायनों का राजा किसे कहा जाता है – King of chemicals in Hindi

रसायन विज्ञान (Chemistry) हमारी विज्ञान का एक महत्वपूर्ण भाग है। रसायन शास्त्र के अंतर्गत हम सभी प्रकार के रसायनों जैसे अम्ल और क्षार का अध्ययन करते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम रसायनों के राजा बारे में जानेंगे। रसायनों का राजा “सल्फ़्यूरिक एसिड (Sulphuric acid)” को कहा जाता है। सल्फ़्यूरिक अम्ल को अंग्रेज़ी में किंग ऑफ केमिकल (King of chemicals) के नाम से जाना जाता है। यह एक रंगहीन, गंधहीन और सिरप तरल (syrupy liquid) होता है जो पानी में घुलनशील होता है। सल्फ़्यूरिक एसिड (H2SO4) रासायनिक अभिक्रिया (reactions) में संश्लेषित होता है जो अत्यधिक विषैले होते हैं।

किंग ऑफ केमिकल फार्मूला – King of chemicals formula in Hindi

रसायनों का राजा अर्थात सल्फ़्यूरिक एसिड का रासायनिक सूत्र H2SO4 है। सल्फ़्यूरिक एसिड को “विट्रियल (vitriol)” के नाम से भी जाना जाता है। यह एक खनिज एसिड है जो सल्फर, ऑक्सीजन और हाइड्रोजन से बना होता है। किंग ऑफ केमिकल फार्मूला या इसका आणविक सूत्र H2SO4 (Sulphuric acid) है।

(यह भी पढ़ें – अम्लराज किसे कहते है – Aqua regia in Hindi)

H2SO4 को रसायनों का राजा क्यों कहा जाता है – Why is H2SO4 called the king of chemicals in Hindi

व्यावहारिक रूप से सल्फ़्यूरिक एसिड किसी न किसी तरह से हमारे दैनिक प्रयोग की जाने वाली वस्तुओं में शामिल है। पहले सल्फ़्यूरिक एसिड का उत्पादन औद्योगिक रूप से विकसित देशों में किया जाता था। भारत में एक वर्ष में लगभग 48 लाख टन सल्फ़्यूरिक एसिड का उत्पादन होता है। उत्पादित सल्फ़्यूरिक एसिड का 60% फॉस्फोरिक एसिड बनाने के लिए फॉस्फेट रॉक (phosphate rock) के साथ मिलाया जाता है। फॉस्फोरिक एसिड का उपयोग फॉस्फेट उर्वरक (phosphate fertilizers) बनाने के लिए और सोडियम ट्राइफॉस्फेट (sodium triphosphate) अर्थात डिटर्जेंट बनाने के लिए किया जाता है। इसलिए H2SO4 को रसायनों का राजा कहा जाता है।

(यह भी पढ़ें – नाइट्रिक एसिड फार्मूला – Nitric acid formula in Hindi)

सल्फ्यूरिक अम्ल को विट्रियल का तेल क्यों कहा जाता है – Why sulphuric acid is called oil of vitriol in Hindi

सल्फ़्यूरिक एसिड को “विट्रियल का तेल” इसलिए कहा जाता है क्योंकि पुराने समय में सल्फ़्यूरिक एसिड (H2SO4) को हरी विट्रियल (green vitriol) से तैयार किया गया था हरी विट्रियल का रासायनिक नाम फेरस सल्फेट हेप्टाहाइड्रेट (Ferrous Sulfate Heptahydrate ) है जिसका रासायनिक सूत्र FeSO4.7H2O होता है। मध्ययुगीन यूरोपीय कीमियागर (रसायन बनाने वाला) द्वारा सल्फ़्यूरिक एसिड को “विट्रियल का तेल” कहा जाता था क्योंकि इसे “ग्रीन विट्रियल” को लोहे के रिटॉर्ट (iron retort) में रॉस्टिंग (Roasting) करके तैयार किया गया था।

रसायनों के राजा का उपयोग – king of chemicals use in Hindi

रसायनों के राजा मतलब सल्फ़्यूरिक एसिड (H2SO4) के हमारी दैनिक लाइफ में अनेक लाभ है। सल्फ़्यूरिक एसिड का उपयोग स्टील के रोल से जंग को साफ करने, कार, ट्रक और साथ ही घरेलू उपकरणों को साफ करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा हाई-ऑक्टेन पेट्रोल (high-octane petrol) बनाने के लिए पेट्रोलियम रिफाइनिंग (petroleum refining) में सल्फ्यूरिक एसिड का उपयोग किया जाता है जो कि अच्छी तरह से जलता है। सल्फ्यूरिक अम्ल उपयोग आपकी कार की बैटरी और इन्वर्टर की लीड-एसिड बैटरी में भी किया जाता है।

रसायनों की रानी किसे कहा जाता है – Queen of chemicals in Hindi

रसायनों के राजा के बारे में जानने के बाद आपके मन में यह सवाल होगा की जब रसायनों का राजा सल्फ्यूरिक एसिड (H2SO4) है तो रसायनों की रानी किसे कहते है। तो हम आपको बता दें कि “बेंजीन (Benzene)” को रसायनों की रानी कहा जाता है क्योंकि अधिकांश यौगिक जो हम अपने दैनिक जीवन में उपयोग करते हैं, उनमें बेंजीन की रिंग होती है। इसलिए बेंजीन को रसायनों की रानी कहा जाता है।

बेंजीन क्या होता है – Benzene definition in Hindi

बेंजीन (Benzene) एक प्रकार का कार्बनिक रासायनिक यौगिक है। बेंजीन के अणु 6 कार्बन परमाणुओं की एक रिंग से मिलाकर बना होता है जिसके प्रत्येक परमाणु में एक हाइड्रोजन परमाणु जुड़ा होता है। रसायनों की रानी बेंजीन (Benzene) में केवल कार्बन और हाइड्रोजन परमाणु होते हैं और इस बेंजीन को हाइड्रोकार्बन के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। बेंजीन का रासायनिक सूत्र C6H6 होता है।

यह भी पढ़ें – 

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

मैं एक ब्लॉगर हूँ और इस वेबसाइट पर सामान्य ज्ञान के लिए आर्टिकल लिखता हूँ। अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो यह वेबसाइट आपकी मदद कर सकती है। Facebook | Instagram

Leave a Comment

%d bloggers like this: