अम्लराज किसे कहते है – Aqua regia in Hindi

अम्लराज को अंग्रेज़ी में एक्वारेजिया (Aqua Regia) के नाम से जाना है। इसे ही अम्लों का राजा कहा जाता है। यह देखने में रंगहीन द्रव्य के समान दिखाई देता है परन्तु बनने के कुछ समय बाद इसका रंग हल्का नारंगी हो जाता है। अम्लराज दो प्रकार के अमलों से मिलकर बना है यह सान्द्र हाइड्रोक्लोरिक अम्ल और नाइट्रिक अम्ल का मिश्रण हैं। अम्लराज में दोनों अम्लों का मिश्रण 3:1 में होता हैं जिसमें सान्द्र हाइड्रोक्लोरिक अम्ल 3 और नाइट्रिक अम्ल 1 के अनुपात में होता हैं। यह अम्लराज अत्यंत ही संक्षारक अम्ल है और बहुत तेज होने के कारण इसमें से धुआं निकता रहता हैं।

एक्वारेजिया क्या है – What is Aqua regia in Hindi

एक्वारेजिया (Aqua regia) को हिंदी में अम्लराज कहा जाता हैं। एक्वारेजिया एक प्रकार का एसिड है दो एसिड हाइड्रोक्लोरिक एसिड और नाइट्रिक एसिड से मिलकर बना है।

अम्लराज का रासायनिक नाम – aqua regia chemical name in Hindi

अम्लराज का रासायनिक नाम एक्वारेजिया (Aqua regia) है। जो की हाइड्रोक्लोरिक अम्ल और नाइट्रिक अम्ल से मिलकर बना है। धातुओं को गलाने के गुणों के करना इसे अल्केमिस्ट (alchemists) के नाम से भी जाना जाता हैं। परन्तु यह सभी धातुओं को नहीं गलाता हैं।

अम्लराज का रासायनिक सूत्र क्या है – Aqua regia chemical formula in Hindi

हमने ऊपर जाना है की अम्लराज दो अम्लों हाइड्रोक्लोरिक अम्ल और नाइट्रिक अम्ल से मिलकर बना है। इस प्रकार अम्लराज का सूत्र भी इन दोनों एसिड से मिलकर बना है। अम्लराज का रासायनिक सूत्र HNO3+3 HCl है।

अम्लराज का उपयोग – Uses of Aqua regia in Hindi

हम जानते है की अम्लराज दो अधिक प्रभावशाली एसिड HNO3+3 HCl से मिलकर बना है। इस कारण यह भी बहुत अधिक क्रियाशील और शक्तिशाली होता है। अम्लराज का उपयोग धातुओं को गलाने के लिए किया जाता है। अम्लराज का अधिक उपयोग सोना और प्लेटिनम को गलाने में किया जाता है। हालांकि यह सभी प्रकार की धातुओं को नहीं गला सकता हैं।

अम्लराज किस धातु को नहीं गला सकता – Amlraj kis dhatu ko nahi gala skata in Hindi

अम्लराज कई प्रकार की धातुओं को गला सकता हैं यह प्लेटिनम और सोने को गला सकता है। परन्तु अम्लराज टाइटैनियम, ओस्मियम, इरिडियम, रुथेनियम, सोडियम तथा कुछ अन्य धातुओं को नहीं गला सकता है।

अम्लराज किसका मिश्रण है – mixture of aqua regia solution in Hindi

ऊपर दी गई जानकारी से अब तक आप अच्छे से समझ गए होंगे कि एक्वारेजिया किसका मिश्रण है। अम्लराज दो अम्लों का मिश्रण है। यह नाइट्रिक अम्ल (HNO3) और हाइड्रोक्लोरिक अम्ल (HCl) का मिश्रण हैं जो की 1:3 में होता है।

अम्लराज या एक्वा रेजिया से सम्बंधित अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न – Other Aqua regia related question in Hindi

  • Aqua regia meaning in Hindi – अम्लराज
  • सबसे प्रबल अम्ल कौन सा है – हाइड्रोक्लोरिक अम्ल (HCl)
  • कपड़ों पर से लौहे की जंग के निशान हटाने के लिए किस अम्ल का प्रयोग किया जाता हैं – ऑक्जेलिक अम्ल (Oxalic acid)
  • ऑक्सेलिक अम्ल का सूत्र क्या है – C2H2O4
  • लोहे को साफ करने के लिए किस अम्ल का प्रयोग किया जाता हैं – सल्फ्यूरिक एसिड (H2SO4) और नाइट्रिक अम्ल (HNO3)
  • सोने चांदी के शुद्धिकरण के लिए किस अम्ल का प्रयोग किया जाता है – नाइट्रिक अम्ल (HNO3)

यह भी पढ़ें –

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment