उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है – UP Ki Rajdhani Kya Hai

क्या आपको पता है कि उत्तर प्रदेश की राजधानी कहाँ पर है? उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) को शार्ट में यूपी (UP) भी कहा जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको up ki rajdhani का नाम क्या है इसके बारे में जानकारी देंगें। आइए यूपी स्टेट की जनसंख्या, पुराना नाम और कैपिटल को विस्तार से जानते हैं।

उत्तर प्रदेश की जनसंख्या कितनी है 2021 – UP ki Jansankhya kitni hai 2021

भारत में उत्तरप्रदेश राज्य की बात करें तो UP जनसंख्या के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य है। यूपी में कुल जिलों की संख्या 75 है। 2021 में उत्तर प्रदेश जनसंख्या अनुमानित 23,15,02,578 हो जाएगी। जिसमें पुरुषों के अनुमानित जनसंख्या 12,10,78,754 होगी और महिलाओं की अनुमानित जनसंख्या 11,04,23,824 होगी।

  • क्षेत्रफल (Area) की दृष्टि से उत्तर प्रदेश का सबसे शहर लखनऊ हैं।
  • जनसंख्या (Population) के आधार पर उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा शहर कानपुर है।

यह भी पढ़ें – मध्य प्रदेश की राजधानी क्या है?

उत्तरप्रदेश का पुराना नाम क्या था – Old Name of Uttarpradesh in Hindi

उत्तर प्रदेश का पुराना नाम “यूनाइटेड प्रोविंस (United Provinces)” था जिसका हिन्दी में अर्थ “संयुक्त प्रांत” होता है। इसके बाद जब भारत का संविधान लागू हुआ तो उस समय 1950 को उत्तर प्रदेश का नाम बदल कर यूनाइटेड प्रोविंस रख दिया गया।

यह भी पढ़ें – दिल्ली की राजधानी क्या है?

उत्तरप्रदेश की राजधानी – UP ki Rajdhani Ka Naam

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) है। लखनऊ शहर में लखनऊ जिले और लखनऊ मंडल के प्रशासनिक मुख्यालय भी स्थित हैं। लखनऊ की कुल जनसंख्या 28,17,105 है। लखनऊ यूपी राज्य का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। इस शहर में अधिकांश लोग हिंदी बोलते हैं और कुछ लोग उर्दू,अंग्रेजी भाषा का प्रयोग करते हैं। उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर के बीचोबीच गोमती नदी भी बहती है।

यह भी पढ़ें – महाराष्ट्र की राजधानी क्या है?

उत्तर प्रदेश अपनी समृद्ध संस्कृति और परंपरा के लिए जाना जाता है। यह भगवान राम के जन्मस्थान अयोध्या और भगवान कृष्ण के जन्मस्थान मथुरा का घर है। उत्तर प्रदेश बड़ी संख्या में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करता है।

यह भी पढ़ें – हरियाणा की राजधानी की क्या है?

यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट्स करके जरूर बताएं। इस प्रकार की अन्य जानकारी के लिए आप हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

1

मैं एक ब्लॉगर हूँ और इस वेबसाइट पर सामान्य ज्ञान के लिए आर्टिकल लिखता हूँ। अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो यह वेबसाइट आपकी मदद कर सकती है। Facebook | Instagram

कमेंट करें...