विटामिन A का रासायनिक नाम – Vitamin A ka Rasayanik Naam

विटामिन हमारे स्वस्थ शरीर के लिए बहुत आवश्यक होते है। विटामिन के कमी से कई प्रकार की शारीरिक समस्या उत्पन्न हो जाती है। सभी विटामिनों में विटामिन ए (Vitamin A) बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं। विटामिन से संबंधित कई प्रकार के प्रश्न अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। आइये आज के इस आर्टिकल में विटामिन A से संबंधित सभी प्रश्नों को जानते हैं।

विटामिन A का रासायनिक नाम क्या है – Vitamins A scientific name in Hindi

सभी विटामिन के रासायनिक नाम होते है, उसी प्रकार विटामिन A का रासायनिक नाम भी है। पॉल कारर (Paul Karrer) ने 1932 में विटामिन ए की रासायनिक संरचना का वर्णन किया। विटामिन ए (Vitamin A) का रासायनिक नाम  रेटिनॉल (Retinol) होता है। विटामिन A के अन्य रासायनिक नाम बीटा कैरोटीन (beta-carotene), रेटिनल (Retinals) और कैरोटीनॉयड (Carotenoids) आदि है। रेटिनॉल हमारे खून में पाए जाने वाले विटामिन A का एक सक्रिय रूप है। विटामिन A का एक रूप कैरोटीनॉयड (Carotenoid) या बीटा-कैरोटीन (Beta-carotene) हरे पेड़-पौधों में उपस्थित रहता  है। फलों, सब्जियों और अन्य पौधों पर आधारित उत्पादों में प्रो-विटामिन ए (pro-vitamin A) उपस्थित होता है। और अंत में रेटिनायल पामिटेट (Retinyl palmitate) जो कि विटामिन A का भंडारण रूप है।

विटामिन A की खोज किसने की – Vitamin A ki khoj kisne ki

शोधकर्ता स्तनधारियों की पोषण संबंधी आवश्यकताओं का अध्ययन कर रहे थे। 1911 में विल्हेम स्टेप (Wilhelm Stepp) ने प्रदर्शित किया कि दूध में यह आवश्यक पदार्थ वसा में घुलनशील होता है। 1912 में हॉपकिंस ने दिखाया कि दूध में आश्चर्यजनक रूप से कम मात्रा में सहायक कारक मौजूद रहते हैं जो जीवन का समर्थन करते है। इस प्रकार सभी प्रकार के अध्ययनों के बाद 1914 में एल्मर मैककोलम (Elmer McCollum), गोलैंड हॉपकिंस (Gowland Hopkins), कासिमिर फंक (Casimir Funk) ने यूनाइटेड किंगडम में चूहों पर अध्ययन से विटामिन ए (Vitamin A) की खोज की गई। हालांकि विटामिन ए की खोज का श्रेय फ्रेडरिक गोलैंड हॉपकिंस (Frederick Gowland Hopkins) को अधिक दिया जाता हैं।

विटामिन ए के कार्य – Vitamin A ke karya

विटामिन ए दृष्टि के लिए आवश्यक होता है यह प्रकाश संकेतों को तंत्रिका में ट्रांसफर में मदद करता है। विटामिन A कोशिकाओं के विकास, हड्डियों के विकास और प्रजनन में स्टेम सेल (stem cells) बनाने की प्रक्रिया के लिए आवश्यक है। विटामिन A स्वस्थ मूत्र, श्वसन और आंत्र पथ के रखरखाव में मदद करता है, साथ ही प्रोटीन को नियंत्रित करता हैं।

विटामिन A की कमी से होने वाले रोग – Vitamin a ki kami se hone wale rog

विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता हैं, विटामिन ए की कमी से रोग कई प्रकार रोग होने लगते हैं आइये विटामिन A की कमी से होने वाले रोगों को विस्तार से जानते है।

  • विटामिन A की कमी से होने वाला सबसे प्रमुख रोग रतौंधी है, जिसको अंग्रेज़ी में नाइट ब्लाइंडनेस (night blindness) कहा जाता है।
  • विटामिन ए की कमी से गले (throat), छाती और पेट में संक्रमण होने का अधिक खतरा  बढ़ जाता हैं।
  • विटामिन A की कमी से होने वाले रोग केराटोमालेशिया (keratomalacia) और कूपिक हाइपरकेराटोसिस (follicular hyperkeratosis) हैं।
  • विटामिन A की कमी से प्रजनन संबंधी समस्याएं (fertility issues) और बच्चों में विकास में देरी हो सकती है।
  • विटामिन ए की कमी से आपकी त्वचा शुष्क भी हो सकती है।

विटामिन A के स्रोत – Source of vitamin A in Hindi

विटामिन ए के फायदे और विटामिन ए के कार्य जानकर आप भी विटामिन A का सेवन करने के लिए इसके स्त्रोतों को जानना चाहते होंगे। विटामिन के कुछ मुख्य स्त्रोत दूध, अंडा, पनीर, दही, गाजर, पालक, पपीता, अंडे की जर्दी, सोयाबीन और हरे पत्तेदार सब्जियां हैं।

इसके अलावा यदि विटामिन A के स्त्रोतों को इसके रासायनिक नाम पर के आधार पर वर्गीकरण करें तो रेटिनॉल (Retinals) के सबसे अच्छे स्रोत वसायुक्त मछली, ऑर्गन मीट, अंडे, दूध, मक्खन और पनीर है।

विटामिन A के बीटा-कैरोटीन (beta-carotene) के स्त्रोत पालक, शलजम साग, काली मिर्च, ब्रोकोली, पत्तेदार हरी सब्जियां हैं।

विटामिन ए कैरोटीनॉयड (Carotenoids) हमें स्वीट पोटैटो, कद्दू, गाजर, स्क्वैश, आम, पपीता और नारंगी रंग के फल से प्राप्त होता हैं।  

विटामिन A के फायदे –  Vitamin a ke fayde

विटामिन ए एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। यह आपके शरीर के माध्यम से चलता है यह मुक्त कणों को नुकसान पहुँचाता है और सूजन से लड़ता है। विटामिन A के फायदे ब्रेन फंक्शन, त्वचा, हृदय, किडनी, फेफड़े, आँखों की दृष्टि और प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य में एक प्रभावशाली भूमिका निभाते है। विटामिन A ने एंटी-एजिंग विटामिन होने की प्रतिष्ठा (reputation) अर्जित की है जिसका आपके समग्र स्वास्थ्य पर इसका व्यापक प्रभाव पड़ता है। इस प्रकार आपके विटामिन ए आपके स्वस्थ शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। 

विटामिन ए से संबंधित प्रश्न – Vitamin A related Questions in Hindi

  1. विटामिन ए (Vitamin A) वसा में घुलनशील विटामिन है। इसके अलावा वसा में घुलनशील विटामिन K, E और D है। 
  2. जल या पानी घुलनशील विटामिन B और C है।
  3. विटामिन ए की कमी से  रतौंधी होती है।
  4. विटामिन ए (Vitamin A) का रासायनिक नाम  रेटिनॉल (Retinol) होता है।
  5. पॉल कारर (Paul Karrer) ने 1932 में विटामिन ए की रासायनिक संरचना का वर्णन किया।
  6. हैरी होम्स (Harry Holmes) और रूथ कोरबेट (Ruth Corbet) ने विटामिन ए को पृथक और क्रिस्टलीकृत किया।

यह भी पढ़ें

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment