गुजरात की राजधानी क्या है – Gujarat ki Rajdhani kya hai

Gujarat ki rajdhani kya hai – गुजरात की राजधानी क्या है? यदि आप भी इस प्रश्न का उत्तर खोज रहें है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको गुजरात की राजधानी के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगें जैसे कि गुजरात की राजधानी कहाँ पर स्थित है, गुजरात की वर्तमान राजधानी कौन सी है और गुजरात की पुरानी राजधानी (Gujarat ki purani rajdhani) का नाम क्या है? आपके इन सभी सवालों के जवाब हम इस लेख में जानेंगे।

गुजरात राज्य – Gujarat state in Hindi

भारतीय राज्य गुजरात की राजधानी जानने से पहले आइये हम थोड़ा इसके बारे में जान लेते है। गुजरात भारत का सबसे प्रमुख राज्य है इसका क्षेत्रफल 1,96,024 वर्ग किमी है और यहाँ की जनसंख्या लगभग 65 लाख है। गुजरात राज्य का गठन 1 मई 1968 को हुआ था। इसके पड़ोसी राज्य राजस्थान , मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र है, इसके अलावा गुजरात राज्य की सीमा पाकिस्तान देश से भी मिलती है। गुजरात का सबसे बड़ा शहर‎ ‎अहमदाबाद और इस राज्य की राजभाषा‎ ‎गुजराती है।

गुजरात का पुराना नाम क्या है?

गुजरात संस्कृत शब्द “गुर्जरदेसा (Gurjaradesa)” से लिया गया है, जिसका अर्थ “गुर्जर भूमि” है। आधुनिक राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों को मुगल काल से पहले गुर्जर की भूमि के रूप में जाना जाता था।

गुजरात की राजधानी कौन सी है – what is the capital of gujarat in Hindi

गुजरात की राजधानी का नाम “गांधीनगर (Gandhinagar)” है। अहमदाबाद के बाद में गुजरात की नई राजधानी की योजना बनाई गई जिसका निर्माण कार्य 1965 से शुरू हो गया था। इसके बाद गांधीनगर को यहाँ की राजधानी 1970 में बना गया था। इसका नाम महात्मा गांधी के नाम पर गांधीनगर रखा गया। यह गुजरात का एक बड़ा शहर है।

गांधीनगर गुजरात की राजधानी कब बनी – Gandhinagar Gujarat ki Rajdhani kab bani

सन 1970 में गांधीनगर को गाँधी जी के नाम पर गुजरात की नई राजधानी बनाया गया था।

गुजरात की पुरानी राजधानी – Gujarat ki Purani Rajdhani

यदि आप जानना चाहते है कि गुजरात की पुरानी राजधानी कौन सी थी? तो आइये आपके इस प्रश्न के उत्तर को जानते है। गुजरात की 1960 में राजधानी “अहमदाबाद” हुआ करती थी लेकिन वर्तमान में यहाँ की राजधानी गांधीनगर है जो कि सन 1970 में बन गई थी। गुजरात की पूर्व की राजधानी अहमदाबाद का नाम बदल दिया गया है अब इसको कर्णावती के नाम से भी जाना जाता है। अहमदाबाद शहर को भारत का मेनचेस्टर (Manchester of India) के नाम से जाना जाता है। वर्तमान में यह शहर प्रमुख औद्योगिक शहरों में एक है।

और पढ़ें –

 

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment