भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कहां पर है?

Bharat ka sabse bada railway station: ट्रेन का सफर तो हम सभी करते है लेकिन क्या आपको पता है कि भारत देश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है और यह किस जगह पर है। भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन गोरखपुर, उत्तर प्रदेश में है। गोरखपुर जंक्शन (Gorakhpur Junction) रेलवे स्टेशन जिसकाकोड – GKP है यह भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के गोरखपुर शहर में स्थित है। यह पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय के रूप में कार्य करता है।

गोरखपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश राज्य में विशेष रूप से पूर्वांचल क्षेत्र (पूर्वी उत्तर प्रदेश) में एक प्रमुख रेलवे स्टेशन है और यह पूर्वी उत्तर प्रदेश को बिहार, नेपाल और उत्तरी भारत से बिहार को जोड़ता है।

यह गिनेस बुक ऑफ़ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स के अनुसार विश्व का सबसे अधिक लम्बा प्लेटफॉर्म भी है (longest railway station in india 2021 in Hindi), जिसकी कुल लम्बाई 1,366.4 मी है। 6 अक्टूबर 2013 को रीमॉडेल्ड यार्ड के साथ इसका उद्घाटन किया गया था।

यह भी जानेंमोबाइल का आविष्कार किसने किया और कब

1

मैं एक ब्लॉगर हूँ और इस वेबसाइट पर सामान्य ज्ञान के लिए आर्टिकल लिखता हूँ। अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो यह वेबसाइट आपकी मदद कर सकती है। Facebook | Instagram

कमेंट करके बताएं...