भारत का सबसे ऊंचा बांध कौन सा है

क्या आपको पता है कि भारत का सबसे ऊंचा बांध कौन सा है, यदि इसके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं है और आप इसे जानना चाहते है, तो आइये आज के इस आर्टिकल में हम आपको भारत का सबसे ऊँचा बांध कौन सा है और यह कहाँ पर स्थित है। इसके बारे में सम्पूर्ण जानकरी प्राप्त करते हैं।

भारत का सबसे ऊंचा बांध – Bharat Ka Sabse Uncha bandh

भारत का सबसे ऊंचा बांध “टिहरी बांध” है जो कि उत्तराखंड (Uttarakhand) में स्थित है। इस बांध की ऊंचाई 260.5 मीटर या 855 फुट है। जबकि इस बांध की लंबाई 575 मीटर मतलब कि 1,886 फुट है। ऐसा कहा जाता है कि इस बांध को बनने में बहुत ही ज्यादा समय लगा था।

यह बांध उत्तराखंड के टिहरी नदी पर बने होने के कारण इस बांध को टिहरी बांध नाम दिया गया है। यहे बांध दो नदियों भागीरथी और भीलंगना के संगम पर बना हुआ है। यह टिहरी बाँध विश्व का आठवां सबसे ऊँचा बाँध है।

भाखड़ा नांगल परियोजना

भाखड़ा नांगल परियोजना पर भाखड़ा नांगल बांध है जो हिमाचल प्रदेश के भाखड़ा गांव में बना है। यह बांध हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले में स्थित है जो कि 261 मीटर ऊंचा और 255 मीटर लंबा है। भाखड़ा डैम को गोविंद सागर के नाम से भी जाना जाता है।

भारत का सबसे ऊँचा गुरुत्वीय बाँध कौन सा है

भारत का सबसे ऊँचा गुरुत्वीय बाँध भाखड़ा नांगल बाँध है और यह पंजाब में स्थित है। इस बांध की ऊंचाई 226 मीटर है। यह बांध हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के बिलासपुर जिले में बहने वाली सतलुज नदी पर बनाया गया है, यह भारत का सबसे अच्छा बांध माना जाता है जो बहुत प्रसिद्ध भी है। इसके अलावा हमारे भारत का दूसरा सबसे ऊँचा बाँध भाखड़ा नांगल बाँध है जिसकी ऊंचाई 226 मीटर है।

भारत का सबसे लंबा बांध कौन सा है

भारत का सबसे लंबा बांध हीराकुंड बांध है जो ओड़िशा (Odisha) में स्थित है। तथा इस बांध की लंबाई 4801 मीटर या 25.8 किलोमीटर है और इसकी ऊंचाई 60.96 मीटर है। यह बांध बाढ़ नियंत्रण एवं विधुत उत्पा दन करने के उद्देश्य से बनाया गया है।

हीराकुड डैम (Hirakud Dam) ओड़िशा महानदी पर बनाया गया है। यह बांध संबलपुर (Sambalpur) से 19 किलोमीटर दूर है। यहि बांध भारत के सभी बांधों में से सबसे अच्छास तथा सबसे खूबसूरत बांध है।

यह भी पढ़े – 

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment